अपनी त्वचा को अंदर से पोषण दें |अपने आहार में शामिल करने के लिए खाद्य पदार्थ| Swasth Khana, Sundar Twacha| Top Foods Jo De Nikhar |


"अपनी त्वचा को पोषण दें: इन खाद्य पदार्थों से पाएं दमकती त्वचा"


अपनी त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए सही खाद्य पदार्थों का सेवन करना बहुत जरूरी है। आपकी डाइट में कुछ पोषक तत्व ऐसे होते हैं जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं और इसकी चमक लाने में मदद करते हैं। इस ब्लॉग में हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जो त्वचा को पोषण देने और उसे खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं।

 1.ब्रोकली - यह त्वचा के लिए फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें विटामिन सी और के अलावा सुलफर और अल्फा-लिपोइक एसिड होते हैं। ये त्वचा को स्वस्थ बनाने और उसे नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। ब्रोकली में कुछ विशेष तत्व होते हैं, जो कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। उनमें से एक है सलेनियम, जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है। ब्रोकली में कम कैलोरी होती हैं लेकिन उसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो वजन घटाने में मदद करता है।                                                                                                                      

2. सेब - सेब एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। यह त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है और झुर्रियों को कम करता है। 



3. खीरा - खीरा विटामिन की खास श्रृंखला में शामिल होता है जो त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करती है। इसकेअलावा यह त्वचा को मौजूदा त्वचा संक्रमणों से बचाता है। 

4. नारियल जल - नारियल जल त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी और के अलावा लौह और पोटैशियम भी होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। 

5. टमाटर - टमाटर में लाइसोपीन नामक एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह त्वचा को धूम्रपान और धूप के कारण होने वाली नुकसान से बचाता है। 

6. गाजर - गाजर बीटाकैरोटीन नामक एक तत्व से भरपूर होती है जो त्वचा के लिए फायदेमंद होती है। यह त्वचा को नुकसान से बचाती है और उसे नरम और चमकदार बनाती है। 

7. फल सलाद - फल सलाद विटामिन सी से भरपूर होता है जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा फलों में पाए जाने वाले अन्य तत्व भी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। 

8. सब्जी खिचड़ी - सब्जी खिचड़ी में सब्जियों और अन्य चीजों के साथ चावल होता है। यह त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करता है और उसे नुकसान से बचाता है। 

9. संतरे - संतरे में विटामिन सी होता है जो त्वचा को नुकसान से बचाता है और उसे स्वस्थ बनाता है। इसके अलावा यह त्वचा के रंग को निखारता है| 

10. नारियल जल - नारियल जल त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह त्वचा को नम बनाता है और उसे नुकसान से बचाता है। 

11. तुलसी - तुलसी के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा यह त्वचा के अंदर से आने वाले टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करती है। 

12. मखाना - मखाने में फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा यह त्वचा को नुकसान से बचाता है और उसे स्वस्थ बनाता है। मखाना उच्च प्रोटीन और कम वसा वाला एक उत्तम खाद्य है जो मधुमेह जैसी बीमारियों के लिए उपयोगी होता है। इसमें अल्पकालिक अम्ल होते हैं जो शुगर के स्तर को नियंत्रित करते हैं।

13. सोयाबीन - सोयाबीन में प्रोटीन होता है जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा सोयाबीन में पाए जाने वाले अन्य तत्व भी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। 

14. अंडे - अंडे में प्रोटीन और विटामिन डी होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा यह त्वचा को नुकसान से बचाता है और उसे स्वस्थ बनाता है। 

15. ताजे फल और सब्जियां - ताजे फल और सब्जियां विटामिन, मिनरल, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसलिए, इन्हें नियमित रूप से खाने से आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार रहेगी। 

16. घी - घी में विटामिन और डी होते हैं जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा घी त्वचा को नुकसान से बचाता है और उसे स्वस्थ बनाता है। 

17. हल्दी - हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा हल्दी त्वचा को नुकसान से बचाती है और उसे स्वस्थ बनाती है। 

18. अखरोट - अखरोट में विटामिन और मिनरल होते हैं | जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा अखरोट त्वचा को नुकसान से बचाता है और उसे स्वस्थ बनाता है। 

19. तुलसी - तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा तुलसी त्वचा को नुकसान से बचाती है और उसे स्वस्थ बनाती है। 

इन खाद्य पदार्थों को नियमित रूप से खाने से आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार रहेगी। इसके अलावा, स्वस्थ रहने के लिए नियमित व्यायाम, पर्याप्त नींद, स्ट्रेस से दूर रहना आदि भी महत्वपूर्ण हैं।

 

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ